मुख्यमंत्री नगरीय विकास के 21 हजार करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण व भूमि पूजन करेंगे

भोपाल । नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को मिशन नगरोदय का शुभारंभ करेंगे। इसमें 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के कामों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास (शहरी) योजना के हिताग्रहियों को गृह प्रवेश कराने के साथ 30 हजार आवासों का भूमि पूजन होगा। एक लाख 65 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 210 करोड़ रुपये की वितरित किए जाएंगे।

मिशन नगरोदय कार्यक्रम का शुभारंभ शाम छह कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में होगा। इसमें मुख्यमंत्री अमृत मिशन 2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में चार हजार 913 करोड़ 74 लाख रुपये की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इससे नगरीय निकायों में पेयजल और सीवरेज से संबंधित काम होंगे। वहीं, 460 करोड़ की लागत की विभिन्न् पेयजल योजनाओं, स्मार्ट सिटी मिशन के 747 करोड़ रुपये और एक हजार 264 करोड़ रुपये के अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया जाएगा।

962 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से बने 25 हजार हितग्राहियों का प्रधानमंत्री आवास में गृह प्रवेश कराया जाएगा तो 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रुपये की किस्त का वितरण होगा। एक हजार 155 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 30 हजार आवास निर्माण के कार्य का भूमि पूजन भी इस दौरान किया जाएगा।

मुख्यमंंत्री संजीवनी क्लीनिक के लिए 178 नगरीय निकायों को 113 करोड़ रुपये अंतरित किए जाएंगे। इससे 611 नई मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के निर्माण और पूर्व से संचालित 134 संजीवनी क्लीनिक एवं सिविल डिस्पेंसरी का उन्न्यन किया जाएगा। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम प्रत्येक नगरीय निकाय में होगा। इसमें जनप्रतिनिधियों के साथ विभिन्न् योजनाओं के हितग्राहियों को आमंत्रित किया गया है।

विद्यार्थियों को निश्शुल्क मूंग दाल वितरण का होगा शुभारंभ

मुख्यमंत्री मिशन नगरोदय के साथ विद्यार्थियों को निश्शुल्क मूंग दाल के वितरण का शुभारंभ भी करेंगे। इससे प्रदेश के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के 65 लाख 94 हजार 383 विद्यार्थी लाभांवित होंगे। प्रमुख सचिव खाद्य,नागरिक आपूर्ति फैज अहमद किदवई ने बताया कि प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों को 10 किलो मूंग दाल और माध्यमिक शाला विद्यार्थियों को 15 किलोग्राम मूंग दाल बैग में दी जाएगी। इसका वितरण पाइंट आफ सेल्स (पीओएस) मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here