6 कैंसर अस्पतालों का पीएम मोदी और रतन टाटा के एक साथ उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने असम दौरे में गुरुवार को जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा के साथ 6 नये कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने प्रदेश में 7 नये कैंसर अस्पतालों की आधारशिला भी रखी। इस मौके पर डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि असम ही नहीं, पूरे नॉर्थ ईस्ट में कैंसर एक बहुत बड़ी समस्या रही है। इससे सबसे अधिक प्रभावित हमारा गरीब होता है, मध्यम वर्ग का परिवार होता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए बीते 5-6 सालों में यहां कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का फोकस स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटाइजेशन का है। सरकार की कोशिश है कि इलाज के लिए लंबी-लंबी लाइनों से मुक्ति हो और इलाज के नाम पर होने वाले दिक्कतों से मुक्ति मिले। इसके लिए एक के बाद एक कई योजनाएं लागू की गई हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का फोकस इस बात पर भी है कि डॉक्टरों की संख्या में कमी को दूर किया जाए। बीते सात साल में MBBS और PG के लिए 70,000 से ज्यादा नई सीटें जुड़ी हैं। हमारी सरकार ने 5 लाख से ज्यादा आयुष डॉक्टर्स को भी एलोपैथिक डॉक्टरों के बराबर माना है। PM मोदी प्रधानमंत्री ने असम के लोगों से कहा कि डबल इंजन की सरकार, जहां भी हो वहां सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से काम करती है। असम की स्थाई शांति और तेज़ विकास के लिए जो समझौता हुआ था, उसको ज़मीन पर उतारने का काम तेज़ी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों के दौरान करीब 75 फीसदी हिंसा में कमी आई है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्बी आंगलोंग में मांजा पशु चिकित्सा महाविद्यालय, वेस्ट कार्बी आंगलोंग कृषि महाविद्यालय, अम्पानी वेस्ट कार्बी आंगलोंग गवर्नमेंट कॉलेज सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग जिलों में स्कूल, कॉलेज और राज्य सरकार के कार्यालयों में अवकाश की घोषणा की गई है।डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम का पारंपरिक लोक नृत्य भी देखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here